Important Days Of July Month | जुलाई माह के महत्वपूर्ण दिवस

Share With Friends

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको जुलाई माह में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण दिवस (Important Days Of July Month) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं | यह दिवस किसी भी परीक्षा की दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए आप इस पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़िए तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए | पहले हमने एक सारणी में जुलाई महीने के सभी महत्वपूर्ण दिवस को संक्षिप्त में लिखा है बाद में जो दिवस महत्वपूर्ण हैं उनके बारे में विस्तार से जानकारी लिखी है |

Important Days Of July Month
Important Days Of July Month

List Of Important Days In July Month

क्रम संख्यादिवस का नामतिथि
1. जीएसटी दिवस (GST Day)1 जुलाई
2.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया स्थापना दिवस1 जुलाई
3.राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस1 जुलाई
4.विश्व यूएफओ दिवस2 जुलाई
5.अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस4 जुलाई
6.विश्व जनसंख्या दिवस11 जुलाई
7.विश्व मलाला दिवस12 जुलाई
8.विश्व युवा कौशल दिवस15 जुलाई
9.नेलसन मंडेला डे18 जुलाई
10.राष्ट्रीय प्रसारण दिवस23 जुलाई
11.कारगिल विजय दिवस26 जुलाई
12.विश्व हेपेटाइटिस दिवस28 जुलाई
13.विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस28 जुलाई
14.विश्व बाघ संरक्षण दिवस29 जुलाई
15.अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस30 जुलाई

Important Days Of July Month Detail

1 जुलाई के महत्वपूर्ण दिवस

जीएसटी दिवस

1 जुलाई 2017 को पूरे भारत में GST लागू हुआ । संविधान के 101 वें संविधान संशोधन के द्वारा भारत में GST को लागू किया । 1 जुलाई को जीएसटी लागू होने के कारण ही 1 जुलाई को GST Day के रूप में मनाया जाता है । जीएसटी में पांच प्रकार के टैक्स की व्यवस्था की गई है 0%, 5%,12%,18%, 28%।

SBI दिवस

1 जुलाई 1955 को इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया का नाम बदलकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रखा गया तथा भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना की गई इसी कारण से 1 जुलाई को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई डेबिट मनाया जाता है एसबीआई भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक हैं एसबीआई के वर्तमान में अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा हैं और इसका मुख्यालय मुंबई में हैं ।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस

डॉक्टर्स डे 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के रूप में मनाया जाता है । समाज में चिकित्सकों के का योगदान को प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के रुप में मनाया जाता है ।

अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस – 4 जुलाई

अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस 4 जुलाई को मनाया जाता है । संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राज्य अमेरिका 4 जुलाई 1776 को स्वतंत्र हुआ था । इसी कारण 4 जुलाई को अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के रुप में मनाया जाता है ।

विश्व जनसंख्या दिवस – 11 जुलाई

विश्व में बढ़ती जनसंख्या और इससे होने वाली समस्याओं के बारे में जागरूक करने के लिए विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है । वर्ष 1987 में पूरे विश्व की जनसंख्या 5 अरब होने के उपलक्ष में 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है । संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहली बार वर्ष 1989 में विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया गया ।

विश्व युवा कौशल दिवस – 15 जुलाई

15 जुलाई को विश्व स्तर पर विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाया जाता है | संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2014 के बाद हर वर्ष 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में मनाया जाता है | यह दिवस युवाओं के कौशल विकास में निवेश के महत्व में जागरूकता को बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है |

नेलसन मंडेला डे – 18 जुलाई

दक्षिण अफ्रीका के पहले चुने हुए राष्ट्रपति और अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के जन्मदिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा नेलसन मंडेला डे के रूप में मनाया जाता है । नेल्सन मंडेला डे 18 जुलाई को उनकी जयंती पर मनाया जाता है । नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई उन्नीस सौ को हुआ था । 5 दिसंबर 2013 को उनकी मृत्यु हुई थी । संयुक्त राष्ट्र ने सन 2006 से हर वर्ष 18 जुलाई को नेलसन मंडेला डे के रूप में मनाने की घोषणा की है ।

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस – 23 जुलाई

23 जुलाई 1927 को प्रथम 12 मुंबई से रेडियो प्रसारित हुआ था । उसके बाद उस रेडियो स्टेशन को 1930 में भारत सरकार ने अधिग्रहण कर दिया था । बाद में 1936 को उसी का नाम ऑल इंडिया रेडियो (AIR) रखा गया, इसी कारण से 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

कारगिल विजय दिवस – 26 जुलाई

1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध में 26 जुलाई को भारतीय सेना ने कारगिल पर विजय प्राप्त की थी । इसी के उपलक्ष में 26 जुलाई को हर वर्ष कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस – 28 जुलाई

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर वर्ष 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है । हेपेटाइटिस के विभिन्न रूप जैसे – हेपेटाइटस ए, बी, सी, डी तथा ई को रोकथाम निदान और उपचार को प्रेरित करने तथा इनके खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है ।

विश्व बाघ संरक्षण दिवस 29 जुलाई

प्रत्येक वर्ष 29 जुलाई को विश्व बाघ संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है । यह दिवस बाघों के संरक्षण और उनकी घटती संख्या को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता हैं । 2010 से प्रत्येक वर्ष विश्व बाघ संरक्षण दिवस मनाया जाता है । 2010 में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में हुए सम्मेलन में यह तय किया गया कि वर्ष 2022 तक विश्व में बाघों की संख्या को दोगुना किया जाएगा । ध्यान रहे भारत ने वर्ष 2019 में ही बाघों की संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है ।

Questions Related to Important Days Of July Month

1 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है ?

1 जुलाई को निम्न दिवस मनाए जाते हैं –
GST दिवस
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया स्थापना दिवस
चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस
राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस

विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है ?

11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है | क्योंकि 11 जुलाई के दिन 1987 में पूरे विश्व की जनसंख्या 5 अरब हो गई थी |

Read Also these –

तो दोस्तों इस पोस्ट को आपको जुलाई महीने के सभी महत्वपूर्ण दिवस (Important Days Of July Month) के बारे में पूरी जानकारी दीजिए अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए | कोई भी नई जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे Telegram Channel को ज्वाइन कर लीजिए |

Important Days Of July Month


Share With Friends

Naresh Kumar is Founder & Author Of EXAM TAK. Specialist in GK & Current Issue. Provide Content For All Students & Prepare for UPSC.

Leave a Comment

Home
Telegram
Books
Search